ब्लॉगर नई इंटरफ़ेस लेआउट

हम में से अधिकतम ब्लॉगर मूल ब्लॉगर डॉट काम साइट से लाग ईन होते हैं। हमारे जैसे कुछ मित्र हैं जो ब्‍लॉगर इन ड्राफ्ट की घोषणा के तुरंत बाद ही ब्‍लॉगर इन ड्राफ्ट से लागइन हो रहे हैं। ब्‍लॉगर इन ड्राफ्ट में ब्‍लॉगर की नई सुविधायें सबसे पहले उपलब्‍ध होती है इस कारण जब ब्‍लॉगर डाट काम में सुविधायें उपलब्‍ध कराई जाती हैं तब तक वह ब्‍लॉगर इन ड्राफ्ट वालों के लिए पुरानी हो गई होती हैं :) :) :)। तो आईये उस पुरानी सुविधा के संबंध में आज चर्चा की जाए।

ब्‍लॉगर डॉट काम से लाग इन होने वाले मित्रों के डैशबोर्ड में ब्‍लॉगर के द्वारा एक नया संदेश पिछले कुछ महीनों से दिया जा रहा है। यह संदेश डैशबोर्ड में उपर दाहिने कोने पर आ रहा है जिसमें लिखा है 'ट्राई द अपडेट ब्‍लॉगर इंटरफेस'। यदि आप इसे क्लिक करेंगें तो आपको नये ब्‍लॉगर की सुविधायें प्राप्‍त होगी। यह आपके पुराने ब्‍लॉगर से कुछ भिन्‍न है इस कारण आपको इसका अभ्‍यास करना पड़ेगा। यदि आप तकनीकि रूप से इस नये ब्‍लॉगर के लफड़े से दूर रहना चाहते हैं तो इसे क्लिक ना करें किन्‍तु यदि आप नये तकनीकि को सीखने व गूगलिंग से अपनी ब्‍लॉगिंग समस्‍याओं को हल करने में सक्षम हैं तो इसे चुने। इसके लिए आप बस एक क्लिक करें -

 

 नये ब्‍लॉगर का डैशबोर्ड कुछ इस तरह दिखेगा -


तो आयें नये ब्‍लॉगर की दुनिया में, कोई समस्‍या होगी तो गूगल सर्च इंजन और हम हैं ना ....

न्‍यूज हंट : मोबाईल में हिन्‍दी समाचार पढ़ने का बढि़या ठिकाना

यदि आप अपने मोबाईल में विश्‍व घटनाक्रम को समाचार रूप में सुविधाजनक रूप से पढ़ना चाहते हैं एवं ताजा समाचारों से निरंतर मोबाईल रहते हुए भी जुड़ा रहना चाहते हैं तो आपके लिए न्‍यूज हंट सबसे अच्‍छा ठिकाना है। न्‍यूज हंट ना केवल स्‍थापित हिन्‍दी समाचार पत्रों से आपको जोड़े रखता है वरन आप इससे क्षेत्रीय भाषाओं सहित अंग्रेजी भाषा के समाचार पत्रों से भी आप जुड़े रहते हैं। 

न्‍यूज हंट डाट काम में वर्तमान में दैनिक नवज्‍योति, पंजाब केशरी, जागरण, दैनिक भास्‍कर, देशबंधु सहित अन्‍य प्रादेशिक भाषाओं के समाचार पत्रों को अपने मोबाईल से पढ़ सकते हैं। इसके सहारे आप इसमें सम्मिलित समाचारों के क्षेत्रीय संस्‍करणों, संपादकीय, खेल, व्‍यापार, सिनेमा, साहित्‍य आदि के कैटेगिरी को चयन करके अपनी रूचि के समाचारों को सेट कर सकेंगें। 

जब मैं छत्‍तीसगढ़ से बाहर दूसरे प्रदेशों में टूर पर रहता हूं तो मुझे अपने प्रदेश सहित मेरे नगर के समाचारों में रूचि होती है। मोबाईल से ही इन समाचार पत्रों में कैटेगिरी का चयन कर दैनिक भास्‍कर और देशबंधु के दुर्ग-भिलाई संस्‍करण से मुझे नगर के समाचार चित्र सहित प्राप्‍त हो जाते हैं। 

यदि आपके मोबाईल में नेट कनेक्‍शन है तो इसे अपने मोबाईल में अवश्‍य इंस्‍टाल करें। न्‍यूज हंट को अपने मोबाईल में संस्‍थापित करने के लिए पहले न्‍यूज हंट डाट काम में जांए वहां डाउनलोड को क्लिक करें। यहॉं दाहिने पट्टी में न्‍यूजहंट को अपने मोबाईल में डाउनलोड करने के पांच विकल्‍प दिए गए हैं इनमें सें किसी भी विकल्‍प के सहारे अपने मोबाईल में न्‍यूज हंट डाउनलोड करें। 

न्‍यूजहंट को अपने मोबाईल में कैसे डाउनलोड करे एवं संस्‍थापित करें इस संबंध में वीडियोमय जानकारी यहां से देखें। न्‍यूज हंट को कैसे डाउनलोड करें, कैसे मोबाईल में संस्‍थापित करें और कैसे पढ़ें इस संबंध में सारी जानकारी न्‍यूज हंट डाट काम के साईट में सरलतम तरीके से बताई गई है इस कारण हम इसके संबंध में कुछ भी नहीं लिख रहे हैं, पाठकों को कोई समस्‍या होगी तो हमें टिप्‍पणियों से अवगत कराएं।

संजीव तिवारी

अपने ब्‍लॉग में दूसरे आईडी को लिंक करना

पाबला जी का ई मेल गूगल द्वारा ब्‍लाक कर दिये जाने के बाद से ही सोंच रहा था कि ब्‍लॉग मित्रों को इस बात की पुन: जानकारी दूं कि भविष्‍य की ऐसी परेशानियों से बचने के लिये अपने ब्‍लॉग को कम से कम दो आईडी से संचालित करने की व्‍यवस्‍था अविलंब कर लेवें, किन्‍तु समयाभाव के कारण लिख नहीं पा रहा था। मैं पहले भी कहते रहा हूं कि अपने ब्‍लॉग को कम से कम दो आईडी से संचालित करें ऐसे में यदि एक आईडी हैक हो जाती है या आप अपना पासवर्ड/आईडी खो देते हैं या गूगल के द्वारा आपकी आईडी ब्‍लाक कर दी जाती है तो भी आप अपने ब्‍लॉग का संचालन सुविधाजनक रूप में कर सकेंगें। लोगों का मानना है कि वर्तमान परिस्थितियों में गूगल द्वारा ब्‍लॉग सुविधाओं में धीरे-धीरे कटैती की जा रही है, भविष्‍य में क्रमिक रूप से बंदिशों का सामना करने के लिए यह आवश्‍यक है कि आप अपने ब्‍लॉग में एक और आईडी जोड लेवें। 


हम आपके ब्‍लॉग को दूसरे आईडी से कैसे संचालित करें इस संबंध में जानकारी यहां दे रहे हैं, मित्रों से अनुरोध है कि सभी इसे अपनाए और जब तक आपका दोनों आईडी ब्‍लाक नहीं हो जाता ब्‍लॉगर का आनंद लेते रहें, उसके बाद तो 'हम हैं ना'। 

प्रक्रिया ब्‍लॉगर यूजर के लिये क्रमिक रूप से नीचे दी गई है - 

1. सबसे पहले अपने ब्‍लॉगर आई डी से लागईन होवें- 


2. डैशबोर्ड में दिये गये सेटिंग बटन को क्लिक करें-



3. परमिशन को क्लिक करें- 


4. एड आथर बटन को क्लिक करें- 

5. जैसे ही आप एड आथर क्लिक करते हैं इसके नीचे एक अतिरिक्‍त स्‍थान जुड़ जाता है, 1. इसमें अपने दूसरे ईमेल की आईडी लिखें और 2. इनवाईट बटन को क्लिक कर देवें एवं इस आईडी से लाग आउट हो जावें. 


6. दूसरे आईडी से अपना मेल खोलें. 

7. वहां आपको ब्‍लॉगर से एक मेल आई हुई नजर आयेगी, उसे क्लिक करें, वहां दिये गये लिंक को क्लिक करें, अब एक नया विडो या दूसरा टैब ब्‍लॉगर का खुलेगा जिसमें अपना आईडी और पासवर्ड (जिसमें यह मेल आया है वह आईडी) डालें और पासवर्ड डालकर लागईन हो जावें. अब आपके इस दूसरे आईडी को बतौर लेखक सहयोगी के रूप में आपके ब्‍लॉग में जोड़ लिया गया है. अब ब्‍लॉगर से लागआउट हो जायें.

8. अब अपने पहले वाले मूल आईडी से ब्‍लॉगर में लागईन होवें, पुन: सेटिंग बटन को क्लिक करें और परमिशन में जावें, यहां आपको आपका दूसरा आईडी बतौर लेखक नजर आ रहा होगा, उसके बाजू में संपूर्ण अधिकार प्रदान करने वाला बटन (grant admin privilege) होगा 1. इसे क्लिक करें, इसको क्लिक करने से आपके दूसरे ईमेल को भी इस ब्‍लॉग का संपूर्ण अधिकार प्राप्‍त हो जावेगा, यदि आप बाद में किसी कारण से इस अधिकार को समाप्‍त करना चाहें तो इसी लाईन के अंत में दिए गए 2. 'रिमूव' को क्लिक कर अधिकार समाप्‍त कर सकते हैं.

9. लो हो गया काम, अब आप दोनों आईडी से अपने ब्‍लॉग में लिख पायेगें और सभी प्रकार के संपादन एवं गैजट आदि लगाने का कार्य कर पायेंगें. यदि आप पूर्व आईडी को हटाना चाहें या उसके अधिकार कम करना चाहें तो भी आप यहां से कर सकते हैं. इसी तरीके सं आप अपने मित्र को भी अपने ब्‍लॉग में लिखने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं.


ब्‍लॉगर इन ड्राफ्ट या नये उन्‍नत ब्‍लॉगर उपयोग कर्ताओं के लिए, सिर्फ चित्र ... क्‍योंकि उन्‍हें यह प्रक्रिया मालूम है  





संजीव तिवारी.

आपके ब्लॉग का आरएसएस फ़ीड यूआरएल

ब्‍लॉगर में ब्‍लॉग लिखने वाले कई मित्र अपने ब्‍लॉग का आरएसएस फ़ीड यूआरएल क्‍या है, इसके लिये आप या तो गूगल की सुविधा फीडबर्नर का उपयोग करें या फिर नीचे दिये गए यूआरएल से अपने ब्‍लॉग का आरएसएस फ़ीड यूआरएल प्राप्‍त कर सकते हैं - 

ब्‍लॉग का फीड :

Atom 1.0:
http://blogname.blogspot.com/feeds/posts/default 
RSS 2.0:
http://blogname.blogspot.com/feeds/posts/default?alt=rss 


टिप्‍पणियों का फीड : 
Atom 1.0:
http://blogname.blogspot.com/feeds/comments/default
RSS 2.0:
http://blogname.blogspot.com/feeds/comments/default?alt=rss


लेबल का फीड : 
Atom 1.0:
http://blogname.blogspot.com/feeds/comments/default/-/labelname
RSS 2.0:
http://blogname.blogspot.com/feeds/comments/default?alt=rss/-/labelname


ब्‍लॉग के पोस्‍ट का फीड :  
Atom 1.0:
http://blogname.blogspot.com/feeds/postId/comments/default 
RSS 2.0:
http://blogname.blogspot.com/feeds/postId/comments/default?alt=rss


यहॉं लाल रंग में दिये गए पते को अपने ब्‍लॉग के पते के साथ बदल लें.

संगी-साथी

ब्‍लॉगर संगी