ओपेरा मिनी में हिन्‍दी नहीं दिखने की समस्‍या समाधान

मोबाईल में इंटरनेट उपयोग करने वालों के लिए अब भी हिन्‍दी एक बड़ी समस्‍या बनी हुई है, इस संबंध में प्रवीण पाण्डेय जी अपने ब्‍लॉग न दैन्यं न पलायनम् में कुछ और बढ़ें - हिन्दी और मोबाइल, नोकिया C3 और हिन्दी कीबोर्ड, नोकिया और माइक्रोसॉफ्ट जैसे विस्‍तृत आलेख लगातार लिख रहे हैं। जिनसे मोबाईल फोनों में हिन्‍दी पढ़ने-लिखने के संबंध में जानकारी ब्‍लॉग लेखकों को प्राप्‍त हो रही है साथ ही उनमें उत्‍सुकता भी बढ़ रही है उनके भी मोबाईल फोन में हिन्‍दी नजर आये। वर्तमान में हिन्‍दी व अन्‍य भारतीय भाषाओं के लिए ओपेरा मिनी एवं ओपेरा मोबाईल ब्राउजर सबसे अच्‍छा ब्राउजर है। इन दोनों ब्राउजरों की विशेषता यह है कि इनके द्वारा हम उन मोबाईल फोनों में भी हिन्‍दी देख व पढ़ पाते हैं जिनमें हिन्‍दी की सुविधा अंर्तनिर्मित नहीं होती। ओपेरा मिनी व ओपेरा मोबाईल अपने मोबाईल में स्‍थापित करने के संबंध में श्रीश शर्मा जी नें एक विस्‍तृत आलेख इस पर लिखा है। हमने भी पिछले दिनों एक पोस्‍ट लिखा था, उसके बाद पाठकों में से कुछ नें यह जानकारी दी कि ओपेरा सही ढ़ग से इंस्‍टाल करने के बाद भी हिन्‍दी ठीक से नजर नहीं आ रही है। मोबाईल में हिन्‍दी के शब्‍द जुड़े हुए नजर आ रहे हैं या मात्रायें उल्‍टे नजर आ रही है। 

हमने अपने हिन्‍दी नेट उपयोक्‍ता पाठकों को बतलाया है कि गूगल और दूसरे सर्च इंजनों में अपनी समस्‍या यदि आप अंग्रेजी भाषा में लिखकर सर्च करेंगें तो बहुत संभव है कि उसका समाधान आपको अंग्रेजी भाषा में मिल ही जायेगा किन्‍तु इसके लिये आपको ढ़ेरों वेबसाईट खंगालने पढ़ेंगें। यदि आपको नियमित ब्‍लॉगिंग करनी है तो आपको अपनी छोटी-मोटी समस्‍यायें स्‍वयं ही हल करनी होगी। हमने भी गूगल सर्च के सहारे से ही इस समस्‍या का समाधान ढ़ूंढ़ा और एक मित्र के मोबाईल में प्रयोग करके देखा जिसे आपके लिये यहॉं प्रस्‍तुत कर रहे हैं। 

यदि ओपेरा इंस्‍टाल करने के बावजूद आपके मोबाईल में हिन्‍दी के शब्‍द सहीं नहीं दिख रहे हैं तो आप अपने मोबाईल में ओपेरा ब्राउजर खोलें, वहां एड्रेस बार में opera:config लिखें। इस पेज में नीचे आयें जहां use bitmap fonts for complex scripts लिखा है वहॉं सामने विकल्‍प के रूप में No लिखा होगा उसे Yes कर देवें। फिर नीचे जावें वहॉं सेव बटन को क्लिक कर सेटिंग सेव करें। आपका काम पूर्ण हुआ, अब कोई भी हिन्‍दी साईट, ब्‍लॉग या गूगल रीडर देखें।


संजीव तिवारी 
Share on Google Plus

About Sanjeeva Tiwari

4 टिप्पणियाँ:

  1. बड़ा सही समाधान सुझाया है, बहुतों की समस्या इससे हल हो जायेगी।

    ReplyDelete
  2. बहुत बढ़िया जानकारी दे हव भईया.

    ReplyDelete
  3. तिवारीजी, क्‍या ये तरीका उन सभी फोनों में लागू होता है जिनमें हिन्‍दी समर्थन नहीं है... साथ ही हिन्‍दी की मात्राएं अलग-अलग टूटी-फूटी जो कुछ फोनों में नजर आती हैं वे सही दिखेंगी... कृपया मार्गदर्शन करें

    ReplyDelete
  4. हॉं भुवनेश भईया, जिस फोन में हिन्‍दी समर्थन नहीं है उसमें भी ओपेरा के द्वारा सहीं हिन्‍दी नजर आती है। मेरे पास टच स्‍क्रीन नोकिया 5233 है इसमें हिन्‍दी समर्थन नहीं है किन्‍तु मैं इसके सहारे गूगल रीडर से ब्‍लॉगों को भली भांति पढ़ता हूं। इससे यह होता है कि हम पोस्‍टों पर कमेंट नहीं कर पाते और तू मुझे खुजा मैं तुझे खुजाउं वाले लोग हमारे ब्‍लॉग पर नहीं आते :)

    ReplyDelete

.............

संगी-साथी