ब्लागर्स प्रोफाईल में अपने लम्बे ब्लाग लिस्ट में से कुछ को ही दिखाना


चित्र क्रं 1
चित्र क्रं 2

आजकल हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स अनेक विधा में लगातार लिख रहे हैं और गूगल बाबा की कृपा से एक से अधिक ब्‍लॉग बना कर हिन्‍दी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रस्‍तुत कर रहे हैं। कई हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स तो सभी ब्‍लॉगों में नियमित तौर पर पोस्‍ट पब्लिश कर रहे हैं पर हमारे जैसे कुछ हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स कई ब्‍लॉग तो बना लिये हैं पर उन्‍हें नियमित अपडेट नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में एक मुख्‍य ब्‍लॉग के अतिरिक्‍त अन्‍य ब्‍लॉग भी लाईन से हमारे प्रोफाईल में नजर आ रहे हैं। इन्‍हें प्रोफाईल से हटाने का सामान्‍य उपाय है, ब्‍लॉग को डिलीट कर देना। किन्‍तु बाद में जब हमें उस ब्‍लॉग से संबंधित विषय सामाग्री मिलेगी तब हमें वह ब्‍लॉग नहीं मिल पायेगा इसका दूसरा तरीका है वह यह है कि हम अपने दूसरे आई डी से ब्‍लाग बनायें पर ऐसे में गूगल एड सेंस की चवन्‍नी अट्ठन्‍नी से सौ डालर तक का सफर एक आई डी में चालीस तो दूसरे आई डी में साठ पहुचकर भी शुरू नहीं हो पाती। 

इसी के साथ ही हमारे द्वारा फालो किए गए ब्‍लॉग की लिस्‍ट भी हमारे प्रोफाईल में नजर आती है और प्रोफाईल को लोड़ होने में बेवजह समय लगता है, इसलिए इसे भी हटाने की आवश्‍यकता थी। इस समस्‍या का हल हमें ब्‍लॉगर्स प्रोफाईल में ही नजर आया जिसे हम आपके लिये प्रस्‍तुत कर रहे हैं। 


चित्र क्रं 3
जब हम किसी ब्‍लॉग में टिप्‍पणी करते हैं तो वहां से कई पाठक जिस लिंक के सहारे हमारे ब्‍लॉग तक आते हैं वह साधन है हमारे ब्‍लॉगर्स प्रोफाईल का लिंक। जब पाठक इस लिंक को क्लिक कर हमारे प्रोफाईल में आते हैं तब हमारे प्रोफाईल में लम्‍बे ब्‍लॉगों के लिस्‍ट को देखकर फैसला नहीं कर पाते कि कौन सा ब्‍लॉग इस प्रोफाईल मालिक का आमुख ब्‍लॉग है। ऐसे में कई ब्‍लॉगर्स चाहते हैं कि प्रोफाईल में उनका आमुख ब्‍लॉग ही दिखाई दे ।

इस समस्‍या का हल ब्‍लॉगर्स डेशबोर्ड के एडिट प्रोफाईल में उपलब्‍ध है। इसके लिये एडिट प्रोफाईल में जाकर सलेक्‍ट ब्‍लॉग टू डिस्‍प्‍ले को क्लिक करें। वहां आपको आपके सभी ब्‍लॉग के शीर्षक नजर आयेंगें जिसके आगे खाने बने होंगें जिसमें सभी खानों में टिक लगा होगा। यहां आप जिस जिस ब्‍लॉग को प्रोफाईल में दिखाना चाहते हैं उसके सामने ही टिक रहने दें बाकी में से टिक को क्लिक कर हटा लेवें। अब सेव सेटिंग कर पुन: एडिट प्रोफाईल पेज में आयें और पेज के नीचे दिये गये सेव प्रोफाईल को क्लिक करें। आपके ब्‍लॉगर्स प्रोफाईल में अब वही ब्‍लॉग ही नजर आयेंगा जिसे आपने टिक किया है। इसी तरह फालोवर को हटाने के लिए एडिट प्रोफाईल में (चित्र क्रं 1) शो साईट आई फालो के सामने वाले डिब्‍बे में टिक कर राईट टिक को हटा देवें, इससे प्रोफाईल में फालोवर लिस्‍ट हाईड हो जावेगा।

संजीव तिवारी
Share on Google Plus

About 36solutions

1 टिप्पणियाँ:

.............

संगी-साथी