Nokia X6 में हिन्‍दी : ओपेरा मिनी इंस्‍टाल करना

नोकिया का एक्‍स 6 टच स्क्रीन मोबाईल फोन है जिसका आकार: 3.2 " इसमें जीपीएस, नेविगेशन व Ovi Maps 3.0 पूर्व स्थापित है। इसकी इंटरनल मेमोरी 8 जीबी है एवं यह मोबाईल उच्च गति यूएसबी 2.0 कनेक्टिविटी व ब्लूटूथ 2.1 EDR वायरलेस कनेक्टिविटी से युक्‍त है। इसमें 5 मेगापिक्सेल कैमरा (2592 x 1944 पिक्सल, Autofocus दोहरी एलईडी फ्लैश सहित) 4x डिजिटल ज़ूम के साथ है। Nokia X6 में हिन्दी सपोर्ट (Hindi Support) नहीं है!

नोकिया के एक्‍स 6 में हिन्‍दी नहीं होने व अन्‍य परेशानियों के संबंध में अपनी निजी राय अंतर सोहिल जी नें अपने एक पोस्‍ट में दी कि Nokia X6 में हिन्दी भाषा चयन विकल्प नहीं है। इसमें हैंग होने की समस्या है। (कई बार एप्लीकेशन खुलते ही Hang होता है) मेरे बजट से बाहर है। इसमें साऊंड क्वालिटी बहुत ही खराब है। जबकि राज भाटिया जी नें इसे पसंद किया था। इस मोबाईल से मिलते जुलते नोकिया के अन्‍य मोबाइलों के संबंध में गूगल समूह में पूछे गए उत्‍तरों का जवाब देते हुए ई-पण्डित श्रीश जी नें लिखा था कि -

1. नोकिया के ज्यादातर वर्तमान टचस्क्रीन फोन जैसे नोकिया 5233, 5230, 5800 आदि सिम्बियन S60 v5 ऑपरेटिंग सिस्टम युक्त हैं जिनमें हिन्दी डिस्पले का आंशिक प्रदर्शन है अर्थात फोन में हिन्दी दिखती तो है लेकिन बिखरी हुई। तो हिन्दी समर्थन वाली सभी बातें इन सभी फोनों पर लागू होती हैं।

2. फोन में ऑपेरा मोबाइल (ऑपेरा मिनीनहीं) में हिन्दी लगभग सही दिखती है। इसके अतिरिक्त स्काइफायर ब्राउजर में हिन्दी बिलकुल सही दिखती है लेकिन वह ऑपेरा मोबाइल जितना बढ़िया ब्राउजर नहीं।

3. फोन में हिन्दी लिखने हेतु वर्चुअल कीबोर्ड उपलब्ध *नहीं* है।

4. ऑपेरा मोबाइल से वेब पर हिन्दी लिखने के लिये कुछ ऑनलाइन जुगाड़ से टाइप कर कॉपी-पेस्ट किया जा सकता है। यद्यपि यह थोड़ा थकाऊ काम है लेकिन फिलहाल फोन में हिन्दी लिखने का यही तरीका है। इस बारे विस्तार से बाद में लिखूंगा।

5. फोन में हिन्दी की पीडीऍफ फाइलें Adobe Reader LE के डेमो वर्जन में चलाकर देखी। उनमें हिन्दी एकदम सही दिखती है।

6. नोकिया 5233 (बिना 3जी, बिना वाइ-फाइ, 2ऍमपी कैमरा) लगभग 7300 रुपये में, नोकिया 5230 (3जी युक्त, बिना वाइ-फाइ, 2ऍमपी कैमरा) लगभग 8200 रुपये में तथा नोकिया 5800 (3जी युक्त, वाइ-फाइ युक्त, 3ऍमपी कैमरा तथा 8जीबी मेमोरी कार्ड युक्त) लगभग 13500 रुपये में उपलब्ध है। तीनों फोन एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण S60 v5 पर आधारित हैं तथा हिन्दी समर्थन की स्थिति तीनों में ही समान है।
श्रीश भाई की जानकारी से यह तो सिद्ध हो गया कि इन मोबाईल सेटों में हिन्‍दी के लिए बेतर विकल्‍प ओपेरा ही है।

Nokia X6 में भी हिन्दी सपोर्ट (Hindi Support) नहीं है, यदि आप इस मोबाईल सेट में नेट प्रयोग करते हुए हिन्‍दी सामाग्री को देखना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाईल में ओपेरा मोबाईल या ओपेरा मिनी ब्राउजर एप्‍लीकेशन इंस्‍टाल करना होगा। Nokia X6 सहित नोकिया के अन्‍य टच स्‍क्रीन मोबाईल फोनों में हिन्‍दी के लिए ओपेरा सबसे अच्‍छा माध्‍यम है। हम अपने पाठकों के लिए यहॉं ओपेरा मिनी को पीसी के माध्‍यम से मोबाईल में इंस्‍टाल करने की क्रमिक जानकारी दे रहे हैं -

ओपेरा मिनी Opera Mini n Mobile साईट में जांए -

दाहिने बाजू में दिये गए डाउनलोड को क्लिक करें

अब एक नया पेज खुलेगा, इसके भी दाहिने साईड में आपको नीचे दिये गए चित्रानुसार टैक्‍स्‍ट दिखाई देगा। उसमें से Choose a specific version को क्लिक करें -

यहॉं आपके पास ओपेरा मिनी के दो वर्जन का विकल्‍प मिलेगा। 4.3 एवं नवीनतम 6 वर्जन आप दोनों में से किसी भी एक वर्जन को चुने, फिर 'व्‍यू डाउनलोड लिंक' को क्लिक करें -
पुन: नया पेज लोड होगा -

यहॉं आपको भाषा विकल्‍प के रूप में हिन्‍दी को चुनना है, फिर Transfer this file to your device, and install it के नीचे दिये opera-mini-latest-advanced-en-us.jad और opera-mini-latest-advanced-en-us.jar फाईलों को क्रमश: क्लिक कर अपने कम्‍प्‍यूटर में डाउनलोड कर लेना है। यदि आप अपने कम्‍प्‍यूटर में इसे इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर ब्राउजर से ब्राउज कर डाउनलोड कर रहे हैं तो आपको डाउनलोड लोकेशन पूछा जायेगा जिसे आप ध्‍यान रखें।

यदि आप मोजिला या क्रोम आदि ब्राउजर उपयोग कर रहे हैं तो ये फाईलें माई डाकुमेंट के डाउनलोड फोल्‍डर में होंगीं, इसे आप मूव कर या कापी-पेस्‍ट कर अपने डैस्‍कटाप पर ले आवें।

नोकिया पीसी सूट चलांए यहॉं इंस्‍टाल एप्‍लीकेशन को क्लिक करें, एक नया विंडो खुलेगा जिसमें पीसी व मोबाईल के लिए दो खाने होंगें। पीसी वाले खाने पर पीसी डेस्‍कटाप में उपलब्‍ध ओपेरा मिनी एप्‍लीकेशन दिख रहा होगा जिसे क्लिक करें, दोनों खाने के बीच के एरो की को क्लिक करें। ओपेरा मिनी आपके मोबाईल में इंस्‍टाल हो गया।
देखें, नोकिया में यह आपको 'एप्‍लीकेशन' फिर 'इंस्‍टाल एप्‍लीकेशन' को टच करने पर दिखलाई देगा। ओपेरा के मोनों को क्लिक करने पर ओपेरा मिनी आपके मोबाईल में लोड हो जायेगी। यहां आपको कुछ वेब पेज एड करने का विकल्‍प मिलेगा जिसे आप वन क्लिक में खोल सकें, यहां मैंनें फेसबुक, जी मेल, गूगल रीडर व अन्‍य साईटों को एड करके रखा हूँ। आप जैसे ही किसी इन पेजों को खोलेंगें या उपर एड़ेस बार में एड्रेस डालेंगें मोबाईल जीपीआरएस लोकेशन पूछेगा, आपके मोबाईल सर्विस प्रदाता का विकल्‍प चयन करते ही आपका मोबाईल नेट आरंभ हो जावेगा और आप ओपेरा मिनी के माध्‍यम से अपने एक्‍स 6 में हिन्‍दी ब्‍लॉग, फेसबुक व हिन्‍दी साईट देख पायेंगें।

संजीव तिवारी

गूगल बाबा का Android Mobile OS

आजकल मोबाईल सेटों में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित मोबाईल फोनों का चलन बढ़ गया है। नोकिया से परे अन्‍य लगभग सभी मोबाईल फोन निर्माता कम्‍पनियों के द्वारा एंड्रॉयड फोन बाजार में उतारा जा रहा है। मोबाईल फोन को चलाने वाले इस तकनीक प्रणाली को एंड्रॉयड इंक नें विकसित किया था। इस तकनीक को गूगल बाबा ने 2005 में खरीद लिया और पहले पहल ब्लैकबेरी मोबाईल नें एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को अपनाया। ब्‍लैकबेरी में सफलतापूर्वक कार्य करने के कारण एंड्रॉयड का जादू छाने लगा और देखते ही देखते एंड्रॉयड को विश्‍व के अधिकतम मोबाईल निर्माता कम्‍पनियों नें स्‍वीकार लिया। समाचार पत्रों एवं बाजार अन्‍वेषकों के अनुसार आने वाले समय में गूगल का एंड्रॉयड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बेहद लोकप्रिय हो जाएगा। उनका मानना है कि 2012 में बाजार के 49 प्रतिशत हिस्से पर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का कब्जा होगा।
विंडोज, सिंबियन, बाडा के बाद एंड्रॉयड नें मोबाईल हैंड सेटों को स्‍मार्ट बनाया है, इससे हैंड सेटों में नये नये फीचर जुड़े हैं और फोन एप्‍लीकेशनों में वृद्धि हुई है। एंड्रॉयड प्रणाली की खासियत यह है कि यह बड़ी तादाद में एप्लीकेशन को काम करने देता है। यानी एंड्रॉयड सज्जित फोन में कई तरह की ऐसी सुविधाएं होती हैं जो दूसरों में नहीं हो सकती है। एंड्रायड ओ एस वाले गूगल बाबा बाजार में अपने आप को बनाए रखने के लिए एंड्रायड ओएस में समय के साथ ही धीरे-धीरे सुधार कर रहा है और लेटेस्‍ट वर्जन लांच कर रहा है। एंड्रॉयड 1.6 वर्जन फिर एंड्रॉयड 2.1 (एक्लेयर) और 2.2 (फ्रोयो) वर्जन के बाद अभी सबसे लेटेस्ट वर्जन एंड्रॉयड 2.3 (जिंजरब्रेड) है। इस नये वर्जन में नया यूजर इंटरफेस, सॉफ्ट कीपैड, कॉपी पेस्ट फीचर को सुधारा गया है। एंड्रॉयड का 3.0 (हनी) कॉम्बो वर्जन टैबलेट पीसी के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। मोबाईल नेट के संबंध में जानकारी खोजते खोजते एंड्रोयड के संबंध में जो कुछ जानकारी प्राप्‍त हुई उसे आपसब से बांटते हुए यहां सहेज रहा हूँ, आगे प्रयास करूंगा कि इस संबंध में भी जानकारी रखूं। 

ब्‍लॉगर ब्‍लॉग से Newer और Older Post लिंक को हटाना


ब्‍लॉगर ब्‍लॉग में पोस्‍ट के नीचे होम लिंक के साथ older post और newer post का लिंक होता है. हममें से कई अपने ब्‍लॉग में इसे नहीं रखना चाहते. इसे अपने ब्‍लॉग से हटाने के लिए निम्‍नलिखित प्रक्रिया अपनांए -

ब्‍लॉगर डैशबोर्ड में लागईन होईये

डिजाईन को क्लिक करें

एडिट एचटीएमएल को क्लिक करें

नीचे दिए गए कोड को कंट्रोल एफ की प्रेस कर खोजें,




#blog-pager-newer-link {
float: left;
}
#blog-pager-older-link {
float: right;
}
#blog-pager {
text-align: center;
}

उपर दिए गए संपूर्ण कोड को नीचे दिए गए कोड से बदलें,



#blog-pager-newer-link {
display: none;
}
#blog-pager-older-link {
display: none;
}
#blog-pager {
display: none;
}

टैम्‍पलेट सेव करें, प्रक्रिया पूर्ण.

व्‍यू ब्‍लॉग को क्लिक कर अपना ब्‍लॉग देखें, Newer Posts और Older Posts लिंक हट गया है.

एमएस वर्ड 2007 में कृतिदेव से यूनिकोड परिर्वतन का आसान तरीका

कम्‍प्‍यूटर पर हिन्‍दी में काम करने वाले बहुत से लोग अब भी कृतिदेव 10 फोंट पर काम करते हैं उसके बाद उसे ब्‍लॉग आदि के लिए आनलाईन फोंट कन्‍वर्टर से यूनिकोड में परिवर्तित करते हैं जिसमें बहुत से शब्‍द सही ढंग से रूपांतरित नहीं हो पाता और हमें एमएस वर्ड के रिप्‍लेस कमांड से उसे सुधारना होता है। इससे निजात पाने हेतु सीधे कृतिदेव 10 से एक कमांड द्वारा पूरी फाईल यूनिकोड में परिवर्तित करने हेतु मेक्रो का निर्माण किया जा चुका है। पिछले दिनों तकनीकि हिन्‍दी समूह से अनुनाद सिंह जी नें एमएस वर्ड के इस मैक्रो के पहले संस्करण के संबंध में जानकारी दी जिसे रवि भाई ने आगे बढ़ाया। रवि भाई नें पहले ही जानकारी दी है कि सिल कनवर्टर में भी इसके लिये मैक्रो है। यहॉं हम एमएस वर्ड में कृतिदेव 10 के लिए बनाए गए मैक्रो को आपके कम्‍प्‍यूटर में संस्‍थापित करने हेतु क्रमबद्ध जानकारी प्रदान कर रहे हैं -
वर्ड 2007 में व्यू – मैक्रो –  क्रिएट यहाँ मैक्रो नेम में आपको Macro2 डालना है और Edit  बटन दबाना है।  एक नया पेज खुलेगा जिसमें कर्सर  Macro2  की आरम्भिक लाइन पर जाकर रुकेगा। आपको कुछ इस प्रकार का टेक्स्ट दिखेगा-
आपको उपरोक्त टेक्स्ट  (Sub Macro2   से लेकर  End Sub तक का)  के स्थान पर  यह मैक्रो पेस्ट करना है - 
http://bit.ly/cO7i79 (इसे क्लिक करने पर एक फाईल डाउनलोड होगी उस फाईल को खोलें व उसमें दिये गये संपूर्ण टैक्‍स्‍ट  को सलेक्ट कर कापी कर लें इसे ही मैक्रो में पेस्ट करना है) पेस्ट  करने के बाद  'सेव' कर दीजिये (File --- save Normal)
अब अपने वर्ड में कोई कृतिदेव१०  डॉकुमेन्ट लोड कीजिये या कृतिदेव 10 में लिखा कोई वर्ड फाईल खोलिये जिसका  फॉन्ट बदलना है।  
फिर  वर्ड 2007 में व्यू – मैक्रो –  में जाइये। इसमें  Macro name के में Kritidev to Unicode 1 स्वत: आयेगा यहां  आपको Run  बटन दबाना है। 

देखिये आपके डॉकुमेन्ट का फॉन्ट बदल रहा होगा या बदल गया होगा। हो सकता है फोंट का आकार छोटा हो जिसे आप स्वेच्छानुसार बढ़ा सकते हैं। आफिस 2007 में क्रमिक रूप से उपरोक्तन विधि से यह बढि़या काम करता है, किन्तु कामा के स्थान पर कृति का '' अक्षर और कुछ अन्य बिन्दु परिवर्तित नहीं होते इसके लिए रवि भाई बतलाते हैं कि ‘दरअसल कृति का '' अंग्रेज़ी फ़ॉन्ट है. पूरे दस्तावेज को मंगल / एरियल यूनिकोड में बदल लें, फिर देखें.'   
 संजीव तिवारी
तकनीकि हिन्‍दी समूह से साभार

संगी-साथी

ब्‍लॉगर संगी