अपने ब्‍लॉग में दूसरे आईडी को लिंक करना

पाबला जी का ई मेल गूगल द्वारा ब्‍लाक कर दिये जाने के बाद से ही सोंच रहा था कि ब्‍लॉग मित्रों को इस बात की पुन: जानकारी दूं कि भविष्‍य की ऐसी परेशानियों से बचने के लिये अपने ब्‍लॉग को कम से कम दो आईडी से संचालित करने की व्‍यवस्‍था अविलंब कर लेवें, किन्‍तु समयाभाव के कारण लिख नहीं पा रहा था। मैं पहले भी कहते रहा हूं कि अपने ब्‍लॉग को कम से कम दो आईडी से संचालित करें ऐसे में यदि एक आईडी हैक हो जाती है या आप अपना पासवर्ड/आईडी खो देते हैं या गूगल के द्वारा आपकी आईडी ब्‍लाक कर दी जाती है तो भी आप अपने ब्‍लॉग का संचालन सुविधाजनक रूप में कर सकेंगें। लोगों का मानना है कि वर्तमान परिस्थितियों में गूगल द्वारा ब्‍लॉग सुविधाओं में धीरे-धीरे कटैती की जा रही है, भविष्‍य में क्रमिक रूप से बंदिशों का सामना करने के लिए यह आवश्‍यक है कि आप अपने ब्‍लॉग में एक और आईडी जोड लेवें। 


हम आपके ब्‍लॉग को दूसरे आईडी से कैसे संचालित करें इस संबंध में जानकारी यहां दे रहे हैं, मित्रों से अनुरोध है कि सभी इसे अपनाए और जब तक आपका दोनों आईडी ब्‍लाक नहीं हो जाता ब्‍लॉगर का आनंद लेते रहें, उसके बाद तो 'हम हैं ना'। 

प्रक्रिया ब्‍लॉगर यूजर के लिये क्रमिक रूप से नीचे दी गई है - 

1. सबसे पहले अपने ब्‍लॉगर आई डी से लागईन होवें- 


2. डैशबोर्ड में दिये गये सेटिंग बटन को क्लिक करें-



3. परमिशन को क्लिक करें- 


4. एड आथर बटन को क्लिक करें- 

5. जैसे ही आप एड आथर क्लिक करते हैं इसके नीचे एक अतिरिक्‍त स्‍थान जुड़ जाता है, 1. इसमें अपने दूसरे ईमेल की आईडी लिखें और 2. इनवाईट बटन को क्लिक कर देवें एवं इस आईडी से लाग आउट हो जावें. 


6. दूसरे आईडी से अपना मेल खोलें. 

7. वहां आपको ब्‍लॉगर से एक मेल आई हुई नजर आयेगी, उसे क्लिक करें, वहां दिये गये लिंक को क्लिक करें, अब एक नया विडो या दूसरा टैब ब्‍लॉगर का खुलेगा जिसमें अपना आईडी और पासवर्ड (जिसमें यह मेल आया है वह आईडी) डालें और पासवर्ड डालकर लागईन हो जावें. अब आपके इस दूसरे आईडी को बतौर लेखक सहयोगी के रूप में आपके ब्‍लॉग में जोड़ लिया गया है. अब ब्‍लॉगर से लागआउट हो जायें.

8. अब अपने पहले वाले मूल आईडी से ब्‍लॉगर में लागईन होवें, पुन: सेटिंग बटन को क्लिक करें और परमिशन में जावें, यहां आपको आपका दूसरा आईडी बतौर लेखक नजर आ रहा होगा, उसके बाजू में संपूर्ण अधिकार प्रदान करने वाला बटन (grant admin privilege) होगा 1. इसे क्लिक करें, इसको क्लिक करने से आपके दूसरे ईमेल को भी इस ब्‍लॉग का संपूर्ण अधिकार प्राप्‍त हो जावेगा, यदि आप बाद में किसी कारण से इस अधिकार को समाप्‍त करना चाहें तो इसी लाईन के अंत में दिए गए 2. 'रिमूव' को क्लिक कर अधिकार समाप्‍त कर सकते हैं.

9. लो हो गया काम, अब आप दोनों आईडी से अपने ब्‍लॉग में लिख पायेगें और सभी प्रकार के संपादन एवं गैजट आदि लगाने का कार्य कर पायेंगें. यदि आप पूर्व आईडी को हटाना चाहें या उसके अधिकार कम करना चाहें तो भी आप यहां से कर सकते हैं. इसी तरीके सं आप अपने मित्र को भी अपने ब्‍लॉग में लिखने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं.


ब्‍लॉगर इन ड्राफ्ट या नये उन्‍नत ब्‍लॉगर उपयोग कर्ताओं के लिए, सिर्फ चित्र ... क्‍योंकि उन्‍हें यह प्रक्रिया मालूम है  





संजीव तिवारी.
Share on Google Plus

About संजीव तिवारी

10 टिप्पणियाँ:

  1. शुक्रिया भैया, बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है यह।

    ReplyDelete
  2. बेहद उपयोगी जानकारी दी है सर!

    सादर

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद इस जानकारी के लिए

    ReplyDelete
  4. जानकारी महत्‍वपूर्ण है यदि आप जानकारी दे कि मेल आईडी बन्‍द क्‍यों कर दी जाती है ताकि सावधानी बरती जाए

    ReplyDelete
  5. ये आई डी क्या गूगल पर ही बनी होनी चाहिये या दूसरे किसी और सर्वर की भी चल जायेगी?

    ReplyDelete
  6. कर लिया है हमने भी बदलाव्। आपके ब्लोग को कहां फ़ोलो करें।

    ReplyDelete
  7. बड़ी देर कर दी मेहरबान बताने में हा हा हा मेरा मेल आईडी क्या ब्लोक हुआ कई आर्टिकल्स गए काम से. ये तो किसी ने सावधान कर दिया कि जितना बचा सके गूगल से 'सेव' कर लीजिए तो कुछ बचा पाई.कितनी?मुश्किल से दस बारह हा हा हा चलिए कोई बात नही जो मेरे साथ हुआ वो शायद अब दुसरे भी बहिन के साथ नही होगा इसको पढ़ने के बाद.और.....मैं अपने नए ब्लॉग को सुरक्षित कर सकूंगी.इस तरह की जानकारियां हम अजिसे लोगो के लिए बहुत उपयोगी है सर ! थेंक्स अगेन.

    ReplyDelete
  8. तकनीक जानकारी यहाँ भी देखे :- http://hindi4tech.blogspot.com

    ReplyDelete
  9. कर लिया है हमने भी बदलाव्

    ReplyDelete

.............

संगी-साथी