ब्‍लॉग पोस्‍ट के टिप्‍पणी से शब्‍द पुष्टिकरण/वर्ड वेरीफिकेशन हटाना


पिछले दिनों छत्‍तीसगढ़ के ब्‍लॉगों में विचरण करते हुए हमें ज्ञात हुआ कि ज्‍यादातर ब्‍लॉगों की टिप्‍पणी में अभी भी शब्‍द पुष्टिकरण/वर्ड वेरीफिकेशन लगे हैं जो हिन्‍दी पाठकों एवं हिन्‍दी ब्‍लॉग लेखकों के लिए टिप्‍पणी देने में असुविधाजनक हैं। 
हम में से अधिकतम नेट उपयोग करने वाले, हिन्‍दी लिखने के लिए किसी ना किसी टूल का प्रयोग करते हैं, जब हम इन नये ब्‍लॉगों में टिप्‍पणियां करते हैं तो हमें हिन्‍दी में टिप्‍पणी करने के बाद शब्‍द पुष्टिकरण/वर्ड वेरीफिकेशन के लिए टूल को बंद कर अंग्रेजी विकल्‍प चुन कर शब्‍द पुष्टिकरण/वर्ड वेरीफिकेशन के शब्‍द टाईप करना होता हैं।  इससे बेवजह समय जाया होता है और कई बार टिप्‍पणी करने का मन होते हुए भी पाठक टिप्‍पणी नहीं करता।

नये ब्‍लॉगरों से अनुरोध है कि वे शब्‍द पुष्टिकरण/वर्ड वेरीफिकेशन को हटा देवें। इसके लिए आप अपने ब्‍लॉगर में लागईन होवें - डैशबोर्ड में सेटिंग में जावे - कमेंट को क्लिक करें - यहां Show word verification for comments? खोजें, यह नीचे जाने पर मिलेगा, इसके आगे नो के गोले को क्लिक कर देवें - सेव सेटिंग को क्लिक कर देवें। word verification हट गया, अब आपके ब्‍लॉग पर सुविधाजनक रूप से कमेंट किया जा सकेगा।

ओपेरा मिनी में हिन्‍दी नहीं दिखने की समस्‍या समाधान

मोबाईल में इंटरनेट उपयोग करने वालों के लिए अब भी हिन्‍दी एक बड़ी समस्‍या बनी हुई है, इस संबंध में प्रवीण पाण्डेय जी अपने ब्‍लॉग न दैन्यं न पलायनम् में कुछ और बढ़ें - हिन्दी और मोबाइल, नोकिया C3 और हिन्दी कीबोर्ड, नोकिया और माइक्रोसॉफ्ट जैसे विस्‍तृत आलेख लगातार लिख रहे हैं। जिनसे मोबाईल फोनों में हिन्‍दी पढ़ने-लिखने के संबंध में जानकारी ब्‍लॉग लेखकों को प्राप्‍त हो रही है साथ ही उनमें उत्‍सुकता भी बढ़ रही है उनके भी मोबाईल फोन में हिन्‍दी नजर आये। वर्तमान में हिन्‍दी व अन्‍य भारतीय भाषाओं के लिए ओपेरा मिनी एवं ओपेरा मोबाईल ब्राउजर सबसे अच्‍छा ब्राउजर है। इन दोनों ब्राउजरों की विशेषता यह है कि इनके द्वारा हम उन मोबाईल फोनों में भी हिन्‍दी देख व पढ़ पाते हैं जिनमें हिन्‍दी की सुविधा अंर्तनिर्मित नहीं होती। ओपेरा मिनी व ओपेरा मोबाईल अपने मोबाईल में स्‍थापित करने के संबंध में श्रीश शर्मा जी नें एक विस्‍तृत आलेख इस पर लिखा है। हमने भी पिछले दिनों एक पोस्‍ट लिखा था, उसके बाद पाठकों में से कुछ नें यह जानकारी दी कि ओपेरा सही ढ़ग से इंस्‍टाल करने के बाद भी हिन्‍दी ठीक से नजर नहीं आ रही है। मोबाईल में हिन्‍दी के शब्‍द जुड़े हुए नजर आ रहे हैं या मात्रायें उल्‍टे नजर आ रही है। 

हमने अपने हिन्‍दी नेट उपयोक्‍ता पाठकों को बतलाया है कि गूगल और दूसरे सर्च इंजनों में अपनी समस्‍या यदि आप अंग्रेजी भाषा में लिखकर सर्च करेंगें तो बहुत संभव है कि उसका समाधान आपको अंग्रेजी भाषा में मिल ही जायेगा किन्‍तु इसके लिये आपको ढ़ेरों वेबसाईट खंगालने पढ़ेंगें। यदि आपको नियमित ब्‍लॉगिंग करनी है तो आपको अपनी छोटी-मोटी समस्‍यायें स्‍वयं ही हल करनी होगी। हमने भी गूगल सर्च के सहारे से ही इस समस्‍या का समाधान ढ़ूंढ़ा और एक मित्र के मोबाईल में प्रयोग करके देखा जिसे आपके लिये यहॉं प्रस्‍तुत कर रहे हैं। 

यदि ओपेरा इंस्‍टाल करने के बावजूद आपके मोबाईल में हिन्‍दी के शब्‍द सहीं नहीं दिख रहे हैं तो आप अपने मोबाईल में ओपेरा ब्राउजर खोलें, वहां एड्रेस बार में opera:config लिखें। इस पेज में नीचे आयें जहां use bitmap fonts for complex scripts लिखा है वहॉं सामने विकल्‍प के रूप में No लिखा होगा उसे Yes कर देवें। फिर नीचे जावें वहॉं सेव बटन को क्लिक कर सेटिंग सेव करें। आपका काम पूर्ण हुआ, अब कोई भी हिन्‍दी साईट, ब्‍लॉग या गूगल रीडर देखें।


संजीव तिवारी 

ब्लागर्स प्रोफाईल में अपने लम्बे ब्लाग लिस्ट में से कुछ को ही दिखाना


चित्र क्रं 1
चित्र क्रं 2

आजकल हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स अनेक विधा में लगातार लिख रहे हैं और गूगल बाबा की कृपा से एक से अधिक ब्‍लॉग बना कर हिन्‍दी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रस्‍तुत कर रहे हैं। कई हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स तो सभी ब्‍लॉगों में नियमित तौर पर पोस्‍ट पब्लिश कर रहे हैं पर हमारे जैसे कुछ हिन्‍दी ब्‍लॉगर्स कई ब्‍लॉग तो बना लिये हैं पर उन्‍हें नियमित अपडेट नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में एक मुख्‍य ब्‍लॉग के अतिरिक्‍त अन्‍य ब्‍लॉग भी लाईन से हमारे प्रोफाईल में नजर आ रहे हैं। इन्‍हें प्रोफाईल से हटाने का सामान्‍य उपाय है, ब्‍लॉग को डिलीट कर देना। किन्‍तु बाद में जब हमें उस ब्‍लॉग से संबंधित विषय सामाग्री मिलेगी तब हमें वह ब्‍लॉग नहीं मिल पायेगा इसका दूसरा तरीका है वह यह है कि हम अपने दूसरे आई डी से ब्‍लाग बनायें पर ऐसे में गूगल एड सेंस की चवन्‍नी अट्ठन्‍नी से सौ डालर तक का सफर एक आई डी में चालीस तो दूसरे आई डी में साठ पहुचकर भी शुरू नहीं हो पाती। 

इसी के साथ ही हमारे द्वारा फालो किए गए ब्‍लॉग की लिस्‍ट भी हमारे प्रोफाईल में नजर आती है और प्रोफाईल को लोड़ होने में बेवजह समय लगता है, इसलिए इसे भी हटाने की आवश्‍यकता थी। इस समस्‍या का हल हमें ब्‍लॉगर्स प्रोफाईल में ही नजर आया जिसे हम आपके लिये प्रस्‍तुत कर रहे हैं। 


चित्र क्रं 3
जब हम किसी ब्‍लॉग में टिप्‍पणी करते हैं तो वहां से कई पाठक जिस लिंक के सहारे हमारे ब्‍लॉग तक आते हैं वह साधन है हमारे ब्‍लॉगर्स प्रोफाईल का लिंक। जब पाठक इस लिंक को क्लिक कर हमारे प्रोफाईल में आते हैं तब हमारे प्रोफाईल में लम्‍बे ब्‍लॉगों के लिस्‍ट को देखकर फैसला नहीं कर पाते कि कौन सा ब्‍लॉग इस प्रोफाईल मालिक का आमुख ब्‍लॉग है। ऐसे में कई ब्‍लॉगर्स चाहते हैं कि प्रोफाईल में उनका आमुख ब्‍लॉग ही दिखाई दे ।

इस समस्‍या का हल ब्‍लॉगर्स डेशबोर्ड के एडिट प्रोफाईल में उपलब्‍ध है। इसके लिये एडिट प्रोफाईल में जाकर सलेक्‍ट ब्‍लॉग टू डिस्‍प्‍ले को क्लिक करें। वहां आपको आपके सभी ब्‍लॉग के शीर्षक नजर आयेंगें जिसके आगे खाने बने होंगें जिसमें सभी खानों में टिक लगा होगा। यहां आप जिस जिस ब्‍लॉग को प्रोफाईल में दिखाना चाहते हैं उसके सामने ही टिक रहने दें बाकी में से टिक को क्लिक कर हटा लेवें। अब सेव सेटिंग कर पुन: एडिट प्रोफाईल पेज में आयें और पेज के नीचे दिये गये सेव प्रोफाईल को क्लिक करें। आपके ब्‍लॉगर्स प्रोफाईल में अब वही ब्‍लॉग ही नजर आयेंगा जिसे आपने टिक किया है। इसी तरह फालोवर को हटाने के लिए एडिट प्रोफाईल में (चित्र क्रं 1) शो साईट आई फालो के सामने वाले डिब्‍बे में टिक कर राईट टिक को हटा देवें, इससे प्रोफाईल में फालोवर लिस्‍ट हाईड हो जावेगा।

संजीव तिवारी

ब्‍लॉग पोस्‍ट के चित्रों में कैप्‍शन लगाना (Add captions to images)

आपने कई ब्‍लॉगों में देखा होगा कि वहॉं लगे चित्रों के नीचे उस चित्र के संदर्भ में कैप्‍शन (captions) लगा होता हैं। हम आपको ब्‍लागर ब्‍लॉग में चित्रों के नीचे कैप्‍शन (captions) लगाने की सरल विधि बता रहे हैं -

1. ब्‍लॉगर इन ड्राफ्ट में  से अपने ब्‍लॉगर एकाउंट में लागर्इन होवें।
2. डैशबोर्ड में न्‍यू पोस्‍ट क्लिक करें, पोस्‍ट टेक्‍्स्‍ट टाईप करें.
3. यदि पोस्‍ट एडीटर एचटीएमएल मोड में होगा तो उसे कम्‍पोज (Compose) मोड में स्विच करें।
4. इमेज अपलोड icon को क्लिक करें।
5. अपने पोस्‍ट से संबंधित चित्र कम्‍प्‍यूटर से अपलोड करें, उसे पोस्‍ट में प्रवेश करावें।

6. उस फोटो को क्लिक करें - वहां आपको फोटो के नीचे या उपर इस तरह का पापप आयेगा, जिसमें फोटो को छोटा-बड़ा, दायां-बांया करने का विकल्‍प है वहीं कैप्‍शन का भी विकल्‍प है, इसे क्लिक करें एवं कैप्‍शन लिखें।
कैप्‍शन कुछ इस तरह आपके चित्र के नीचे दिखेगा

कैप्‍शन कुछ इस तरह आपके चित्र के नीचे दिखेगा

संगी-साथी

ब्‍लॉगर संगी